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बिजली कनेक्‍शन काटने के मैसेज भेज साइबर ठग उपभोक्‍ताओं के बैंक खाते कर रहे खाली

Writer's picture: News Team LiveNews Team Live

हिसार।


साइबर ठग लोगों से धोखाखड़ी करने के लिए नए-नए साइबर ठगी के तरीके अपनाने लगे हैं। दिनोंदिन साइबर ठगी की वारदातें बढ़ती जा रही हैं अब साइबर ठगों ने बिजली निगम के उपभोक्ताओं को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। साइबर ठग उपभोक्ताओं के पास मोबाइल नंबर पर एक फेक मैसेज भेज रहे है।

इस मैसेज में लिखा होता है कि प्रिय ग्राहक आपका बिजली कनेक्शन आज रात 9.30 बजे काट दिया जाएगा, क्योंकि आपके बिल भुगतान में कुछ समस्या है। इसलिए कृपया हमारे कस्टमर अधिकारी से संपर्क करें, जो नंबर मैसेज में दिया है। ऐसे में बिजली निगम ने भी एडवाइजरी जारी कर दी है।


बिजली निगम का कहना है कि वह अपने उपभोक्ताओं के पास ऐसे कोई मैसेज नहीं भेजता है। ऐसे में सभी उपभोक्ता सावधान रहें। वरना यह साइबर ठग लोगों से धोखाधड़ी कर पैसे वसूलते है। यह मैसेज देखकर जब उपभोक्ता उन नंबरों पर काल करता है तो उसी समय पैसे काटने शुरू कर देते है। ऐसी शिकायतें शुरू में सिरसा जिले में सामने आई थी। अब हिसार सर्कल में आने लगी है। बिजली निगम के पास कुछ उपभाेक्ताओं की शिकायतें आ चुकी है। तभी संज्ञान लिया है। उपभोक्ताओं को भी जागरूक रहने की जरूरत है।

ऐसे करते हैं ठगी

जब फेक मैसेज देखकर उपभोक्ता नंबरों पर काल करता है तो साइबर ठग खुद को बिजली निगम का कर्मचारी बताता है। अपनी बातों में उलझाकर उपभोक्ता से पहले किसी बहाने मोबाइल में प्ले स्टोर से एनी डेस्क एप्लीकेशन डाउनलोड करवाता है। जिस एटीएम से बिल भरा जाता है, उसका नंबर जान लेता है। उसके बाद खाते से ट्रांसजक्शन शुरू हो जाती है।


साइबर ठग चयनित कर भेजते है फेक मैसेज

साइबर ठग उपभोक्ताओं को चुनते है। जिन उपभोक्ताओं का बिजली बिल ज्यादा आता है या डिजिटल भुगतान करते है। खाते से लेन-देन ज्यादा है। ऐसे उपभोक्ताओं को फेक मैसेज भेजते है। उसी से धोखाधड़ी शुरू होती है। कोई उपभोक्ता इनके जाल में फंसता है तो उनको शिकार बना लेते है।

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